जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में जिला पोषण समिति एवं कन्वर्जंस विभागों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

हमीरपुर ब्यूरो अमित कुमार सिंह

जिलाधिकारी राहुल पाण्डेय की अध्यक्षता एवं मुख्य विकास अधिकारी की उपस्थिति में जिला पोषण समिति एवं कन्वर्जंस विभागों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कक्ष में संपन्न हुई।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि गर्भवती एवं धात्री महिलाओं ,कुपोषित बच्चों के पोषण सुधार संबंधी वीएचएसएनडी सेशन अत्यंत महत्वपूर्ण है अतः इस सेशन को सभी संबंधित केंद्रों पर निर्धारित समय मे संचालित किया जाए तथा इस सेशन में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों व संबंधित लाभार्थियों/लोगों की अनिवार्य रूप से सहभागिता सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में समीक्षा करते हुए विभाग की खराब प्रगति होने पर जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं उनके अधीनस्त कार्यरत समस्त सी0डी0पी0ओ0 का वेतन रोकने तथा प्रभारी सी0डी0पी0ओ0 मुस्करा के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही हेतु पत्राचार करने तथा टी0एचआर0 प्लॉट जरिया एवं बिवांर का निरीक्षण करने के निर्देश संबंधित को दिए। उन्होने कहा कि पोषण ट्रैकर एप पर शत प्रतिशत फीडिंग किया जाए । कम्युनिटी बेस्ड इवेंट एवं वीएचएसएनडी सेशन निर्धारित समय से आयोजित किया जाए इसमें जन जागरूकता कर लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि रियल टाइम मॉनिटरिंग के अंतर्गत पोषण ट्रैकर एप पर नियमित रूप से फीडिंग का कार्य किया जाए। कहा कि प्रत्येक माह पोषाहार वितरण समय से किया जाए। कुपोषित बच्चों का नियमित रूप से वजन किया जाए। कहा कि सभी सीडीपीओ द्वारा गंभीर कुपोषित बच्चों को अनिवार्य रूप से एनआरसी में भर्ती कराया जाए। कहा कि पोषण ट्रैकर एप पर विभिन्न गतिविधियों की शत प्रतिशत फीडिंग की जाए । नियमित रूप से आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया जाए। आंगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण वाटिका शतप्रतिशत बनवाया जाए ।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद से जच्चा बच्चा के कुपोषण का पूर्णतया उन्मूलन किया जाए, इसके लिए हर संभव प्रयास किया जाए। कुपोषण को समाप्त करने हेतु माइक्रो प्लान बनाकर कार्य किया जाए तथा घर घर जाकर गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को पोषण के प्रति जागरूक किया जाए । उन्हें मौसमी फल सब्जियां का सेवन करने , नियमित रूप से अपनी स्वास्थ्य जांच कराने, समय-समय पर दवाएं लेने एवं टीकाकरण हेतु प्रोत्साहित करें। कहा कि जनपद के लाल श्रेणी के बच्चों को पीले श्रेणी में तथा पीली श्रेणी के बच्चों को हरे श्रेणी में लाने का कार्य किया जाए तथा नए कुपोषित बच्चों का भी चिन्हांकन किया जाए।
इस मौके पर अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) विजय शंकर तिवारी, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) डॉ0 नागेन्द्र नाथ यादव, सीएमओ डॉ गीतम सिंह, जिला विकास अधिकारी अजीत कुमार श्रीवास्तव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आलोक सिंह,पीडी साधना दीक्षित, जिला पंचायत राज अधिकारी, जितेन्द्र मिश्रा,जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेंद्र सिंह, तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

हमारा यह न्यूज़ पोर्टल राष्ट्र की ओर से एक संयुक्त राष्ट्र समाचार पोर्टल समर्पित है, यह हमारा मूल मंत्र है, यह पत्रकारिता एक मिशन है, इस पोर्टल का संचालन संयुक्त मिशन ही है हम भारत की एकता और एकता की रक्षा कर रहे हैं। आस्था से संकल्पित हैं हम विभिन्न जाति धर्म, लिंग भाषा, संप्रदाय और संस्कृति के प्रति निरपेक्ष भाव रखते हैं खबरों के प्रकाशन में हम नैतिकता के साथ नैतिकता धर्म का पालन करते हैं हम धार्मिकता और निर्भीकता हमारी पहचान है अवैैतनिक एवं विचारधारा सेवा करने वाले पत्रकार इस न्यूज़ में पोर्टल के मेरुदंड ने समाचारों, विचारों और दस्तावेजों से संपादक मंडल की सहमति प्रकाशित की है। इसमें जरूरी नहीं है कि छात्रों की संपूर्ण जानकारी और जिम्मेदारी, छात्रों और लेखकों की प्रतिबद्धता के लिए सभी सिद्धांतों की यह जिम्मेदारी हो, कोई भी खबर प्रकाशित करने से पहले। सभी साक्ष्य तथ्य अपने पास सुरक्षित रखें किसी भी गलत खबर का प्रकाशन ना करें अगर कोई गलत खबर भेजी जाती है तो सारी जिम्मेदारी वाले पत्रकारों की रहेगी धन्यवाद संपादक अनुपम अवस्थी मोबाइल नंबर 9170055451 राज्य उत्तर प्रदेश जिला सीतापुर पिन कोड 261405 ईमेल आईडी awasthianupamsonu@gmail.com

विज्ञापन बॉक्स